jakhmi juto ka aspatal ( a high sale through low cost marketing)






ज़ख्मी जूतों का अस्पताल  OPD    का समय  सुबह 9 से शाम 7 बजे तक का है सुन कर आप सब को अजीब लग रहा होगा पर जी एक अस्पताल है जहां के डॉक्टर नरसी राम है, नरसी राम मोची जो जख्मी जूतों का इलाज करते है  इनकी हरियाणा में एक छोटी सी दुकान है रोड के कोने पर इनके पास रोज़ कही सारे जख्मी जूते आते है जिनका इलाज़ वो खुद करते है और आपको बताना चाहेगे की आस पास के मोचियों के मुकाबले डाक्टर नरसी राम के पास ज्यादा इलाज के मामले आते है। और इनके काम की तेजी को देख कर खुद आंनद महिंद्रा ने उनके लिए tweet करके कहां की IIM के छात्र ले सीख।

आंनद महिंद्रा भारत के अरबपियों में से एक है , साथ ही ये महिंद्रा ग्रुप के chairman है Tweet में उन्होंने management को नरसी राम जी से बहुत सरा ज्ञान लेने को भी कहां तो आपको बताते हैं कि ऐसा नरसी राम जी ने क्या किया उन्होंने ज्यादा कोई बड़ा खर्चा नहीं किया बल्कि एक छोटा का बैनर बनवाया जिसपे लिखा था कि यह डाक्टर नरसी राम का अस्पताल है , यहां जख्मी जूतों का इलाज होता है बस एक नया तरीका उन्होंने अपनाया , जिसके कारण उनके पास आस-पास वाले मोचियों से ज्यादा काम आने लगा तो बस एक नया तरीका वो low marketing में भी आपको बड़ी sale दे सकता है ।
तब नरसी राम जी को महिंद्रा ग्रुप की ओर से  सम्मानित भी किया गया और मदद भी की गई। सिर्फ एक छोटी से सोच से नरसी राम जी ने अपने काम को लोगो की नजर में बहुत बड़ा बना लिया । "प्रचार महंगा नहीं दिमाग से होना चाहिए "।
















Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Things a lady should do before 30 (BUCKET LIST )

Homosexuals need support (Transgender, Hijra, Chhaka, and Kinnar) #LGBT

Why only friendship, and why it is important